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New Outer Ring Road : हरियाणा में 6 लेन का नया आउटर रिंग रोड बनेगा, जमीन का होगा अधिग्रहण 

पानीपत शहर को जाम रहित बनाने के लिए बड़ी परियोजना को मंजूरी दी गई है। जहां पर शहर के चारों ओर 6 लेन का नया आउटर रिंग रोड बनाने का प्लान है।

 

हरियाणा में यातायात व्यवस्था को सुगम बनाने के लिए लगातार नए प्लान तैयार किए जा रहे है। इसी कड़ी में पानीपत शहर को जाम रहित बनाने के लिए बड़ी परियोजना को मंजूरी दी गई है। जहां पर शहर के चारों ओर 6 लेन का नया आउटर रिंग रोड बनाने का प्लान है। इसके लिए आसपास के गांवों के जमीन का अधिग्रहण किया जाएगा।

जहां पर जिन किसानों की जमीन आएगी, उनको नोटों की बारिश होगी, वहीं रिंग रोड के साथ लगते हुई प्रॉपर्टी के रेट आसमान को छूने वाले हैं। इसका प्रस्ताव सड़क सुरक्षा की एक महत्वपूर्ण बैठक में पास कर दिया गया है। यह रिंग रोड शहर के बाहर से गुजरेगा और इसकी अनुमानित लंबाई 50 से 60 किलोमीटर होगी।

इस महत्वाकांक्षी परियोजना के सर्वे की जिम्मेदारी भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) और लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) को संयुक्त रूप से सौंपी गई है। इसमें राजस्व विभग के अधिकारी भी शामिल किए जाएंगे। एक बार सर्वे होने के बाद आउटर रिंग रोड के लिए जरूरी जमीन का अधिग्रहण भी किया जाएगा। प्रयास किया गया है कि इससे सभी सड़कें जोड़ी जाए।

यह प्रस्ताव अभी शुरुआती चरण में है, जिसे शहरी विधायक प्रमोद विज ने करनाल की तर्ज पर पानीपत में पेश किया था। आउटर रिंग रोड का निर्माण होने से शहर के अंदरूनी हिस्सों में वाहनों की संख्या काफी कम हो जाएगी। जीटी रोड, सनौली रोड और रिफाइनरी बाइपास रोड सहित सभी प्रमुख सड़कों पर यातायात का दबाव घटेगा, जिससे शहरवासियों के लिए आवागमन सुगम हो जाएगा।

शहर के चारों ओर से गुजरेगा यह मार्ग, काला आम्ब को भी जोड़ा जाएगा

पूर्वी-उत्तरी खंडः डाडोला से एनएच-709एडी से शुरू होगा। यह ऊझा और उग्राखेड़ी के पूर्व से होते हुए, निंबरी के पश्चिम से काला आम्ब से जुड़ेगा। काला आम्ब के उत्तर की ओर राजाखेड़ी के पूर्व से होते हुए यह कुटानी और भैंसवाल के पूर्व से ड्रेन-2 को पार करेगा। इसके बाद, बाई ओर मोड़ लेते हुए बरसत रोड को पार कर, खोतपुरा गांव से गुजरने के बाद एक और मोड़ लेकर  जीटी रोड पर रिफाइनरी रोड अंडरपास के साथ जुड़ेगा।

पश्चिमी खंडः एनएच-709ए (पानीपत-रोहतक नेशनल हाईवे पर डाहर गोल चक्कर से बिंझौल की ओर बढ़ेगा। यह जाटल रोड और सौंधापुर के पश्चिम से असंध रोड को पार करेगा। इसके बाद, गढ़ी सिकंदरपुर के पश्चिम से होते हुए ड्रेन-2 को पार करेगा, और अंत में महमदपुर के पश्चिम से गुजरते हुए रिफाइनरी मुख्य रोड में मिलेगा।

सर्वे के बाद होगा जमीन का अधिग्रहण

आरटीए डा. नीरज जिंदल ने बताया कि आउटर रिंग रोड बनाने का प्रस्ताव आया है। एनएचएआई और पीडब्ल्यूडी की टीम इसका सर्वे करेगी, जिसमें राजस्व विभाग के अधिकारी भी शामिल होंगे। इसकी लंबाई लगभग 50 से 60 किलोमीटर होगी। ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे का ही हिस्सा होगा।

मास्टर प्लान-2041 में शामिल रिंग रोड

जिला नगर योजनाकार (डीटीपी) ने पानीपत शहर के लिए तैयार किए गए अपने मास्टर प्लान-2041 के मसौदे में भी इस आउटर रिंग रोड का उल्लेख किया है। इंडस्ट्रियल सेक्टरों को इससे जोड़ा जाएगा

योजना के अनुसार, शहर के चारों ओर 60 मीटर चौड़ी सड़क बनाई जाएगी, जिसमें से 30 मीटर ग्रीन बेल्ट (हरित पट्टी) के लिए छोड़ी जाएगी। इसलिए इसे ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे से भी जोड़ा जाएगा।

यह नया आउटर रिंग रोड एनएचएआई के पहले से प्रस्तावित ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे का ही एक हिस्सा है। यह सड़क 6 लेन की होगी, जिसके दोनों ओर 15-15 मीटर की चौड़ाई की सड़क बनाई जाएगी।

शहर से जुड़े सभी रोड- सनौली रोड, गोहाना रोड, जाटल रोड, असंध रोड, नहर रिफाइनरी बाइपास रोड, बरसत रोड सहित सभी सड़कों से इसका कनेक्शन होगा। ताकि ज्यादा से ज्यादा लाभ मिले।

डीटीपी के इस मसौदे को जिला स्तर पर स्वीकृति मिल गई है और अब इस पर काम शुरू करने के लिए सरकारी स्तर पर स्वीकृति मिलने का इंतजार है। यह पानीपत के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।