New Four Lane Highway : हरियाणा से दिल्ली तक बनेगा नया 67 किमी लंबा फोरलेन हाईवे, केंद्र सरकार ने दी मंजूरी
आसान होगा दिल्ली-गुरुग्राम का सफर झज्जर से बिलावल तक बनेगा फोरलेन
दादरी से दिल्ली व गुरुग्राम तक का सफर जल्द ही आसान होने जा रहा है। क्योंकि एनएच 334बी झज्जर से लेकर दादरी तक सिंगल रोड 10 मीटर चौड़ा है। जिसे फोरलेन कर 21 मीटर चौड़ा बनाने की मंजूरी केंद्र से मिल गई है। अगस्त माह में विधानसभा मानसून सत्र के दौरान दादरी विधायक सुनील सांगवान ने एनएचएआई के साथ मिलकर इस मार्ग को फोरलेन बनाने की मांग उठाई थी।
अब झज्जर से दादरी जिले के गांव बिलावल तक करीब 67 किलो मीटर लंबा फोरलेन बनाया जाएगा। इसके लिए फिलहाल ड्राइंग भी तैयार की गई है, मगर इस रूट मैप पर अभी फाइनल मंजूरी के लिए बैठक होनी है। अभी रूट मैप में कुछ बदलाव भी हो सकते हैं। मगर इस प्रोजेक्ट को हरी झंडी मिल गई है।
जिसे तैयार करने के लिए 4 हजार करोड़ एस्टीमेट भी मंजूर हो गया है। फोरलेन बनाने के साथ सड़क हादसे रोकने के लिए जिले के 5 गांवों में बाईपास भी निकाला जाएगा। अब तक एनएच 334बी मार्ग गांव मोरवाला, अचीना, बिरही कलां व अटेला से निकला हुआ था। मगर अब इन चार गांवों में इस मार्ग से अलग बाईपास निकाला जाएगा।
कहां से कहां तक बनेगा फोरलेन
झज्जर से दादरी तक एनएच 334बी सड़क का कुछ हिस्सा ही फोरलेन में लिया जाएगा। जबकि 67 किलो मीटर लंबे फोरलेन को चार गांव में निकाला जाएगा। यहां से सीधा बालाजी पेट्रोल बाईपास और खेतों से निकाला जाएगा। यह फोरलेन झज्जर के गांव सिलानी से शुरू होकर नया गांव व डाबला गांव के बीच से होते हुए गांव कड़ौदा और मारौत के नजदीक से निकल कर छुछकवास पहुंचेगा।
छुछकवास बाईपास बनाया जाएगा और यहां से सीधा दादरी के पहले गांव इमलोटा पहुंचेगा। इमलोटा से निकलते ही मोरवाला पहुंचने से पहले बाईपास पंप से होते हुए अचीना गांव के नजदीक बाईपास बनाकर सीधा लोहरवाड़ा के नजदीक से गांव रावलधी व कमोद के बीच से निकाला जाएगा।
इससे पहले गांव खातीवास से कमोद जाने वाले चौक पर फोरलेन का जलेबी चौक बनाया जाएगा। वहीं यह फोरलेन यहां से सीधा दादरी भिवानी रोड चरखी पावर हाऊस नजदीक निकलेगा। यहां से लोहारू चौक की जगह सीधा खेतों से होता हुआ भैरवी एनएच 334बी पर निकलेगा। यहां से सीधा बिलावल तक जाएगा। इस दौरान गांव बिरही व अटेला में बाईपास बनाया जाएगा।
जिले के लिए होगी लाइफ लाइन
दादरी विधायक सुनील सांगवान ने कहा कि दादरी से झज्जर तक बिना डिवाइडर के 10 मीटर चौड़ी सड़क थी। ऐसे में ज्यादा वाहनों की संख्या से जाम और सड़क हादसे बढ़ रहे थे। इस मुख्य मार्ग से दिल्ली व गुरुग्राम जैसे महानगरों में पहुंचते हुए काफी समय भी लगता है।
इसलिए झज्जर से दादरी के बिलावल तक फोरलेन की मांग की गई की, जिसे मंजूरी मिल गई है। इसकी ड्राइंग भी बनाई गई है, जिस पर इसी माह बैठक होनी है। फोरलेन बनाने के लिए 4 हजार करोड़ एस्टीमेट को भी मंजूरी मिल गई है। यह फोरलेन दादरी के लिए लाइफ लाइन साबित होगा।
सड़क हादसों पर लगेगा अंकुश
जिले में 6 क्रेशर जोन हैं, इनमें से हररोज 7 से 8 हजार ओवरलोड वाहन भवन निर्माण सामग्री लेकर निकलते हैं। यह वाहन ज्यादातर दिल्ली और गुरुग्राम के लिए ही निकलते हैं। मगर यह मार्ग दादरी से झज्जर तक बिना डिवाइडर सिंगल 10 मीटर चौड़ा है। यह सड़क काफी गांवों से होकर निकलती है। इस कारण सड़क हादसे भी होते रहते हैं। भारी वाहनों के कारण जाम भी लगा रहता है।