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Hanumangarh-Bathinda Rail Line : हनुमानगढ़- बठिंडा लाइन पर रेलवे ने किया बड़ा तकनीकी बदलाव, जानिए क्या फायदा होगा

संगत स्टेशन पर ओपन लाइन कमिश्निंग का काम पूरा, कई लाभ होंगे!

 

RNE Bikaner.
Railway ने गुरुवार को हनुमानगढ़ बठिंडा खंड पर स्थित संगत स्टेशन पर ओपन लाइन कमिश्निंग का काम पूरा कर लिया है। इसमें कई तकनीकी बदलाव है जिनका असर क्रॉसिंग में कम समय लगने से लेकर सिग्नल सिस्टम में एक फ्यूज खराब होने पर भी सूचना मिलने जैसा होगा। ऐसे में गाड़ियों के टाइमिंग पर भी सकारात्मक असर रहेगा। 

जानिए क्या हुआ काम, कैसा होगा असर 

OFC कक्ष को  POTA कक्ष  से  नए कक्ष में स्थापित किया गया जो कि पहले से अधिक सुरक्षित है। क्योसान द्वारा स्टेशन पर K5BMC इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग का निर्माण का कार्य किया गया। यार्ड में पॉइंट्स की संख्या में वृद्धि हुई है, जिनमें से 8 टीडब्ल्यूएस है। इससे गाड़ियों के क्रॉसिंग में लगने वाला समय कम लगेगा,इससे रेल संचालन में सहायता मिलेगी एवं यात्रियों को भी समय-लाभ होगा। सिग्नल व्यवस्था को भी उन्नत बनाया गया है। इसके अंतर्गत अत्याधुनिक तकनीकी का उपयोग किया गया है

फ्यूज अलार्म सिस्टम

फ्यूज अलार्म सिस्टम में ऐसी पद्धति का उपयोग किया गया है जिसमें दो फ्यूजों का उपयोग किया जाता है। जिसमें से यदि एक फ्यूज भी खराब होता है, तो सिग्नल व्यवस्था बाधित नहीं होती है, साथ ही  मोबाइल मैसेज के माध्यम से इंजीनियर सहित स्टाफ को पता चलता है एवम  तकनीकी खराबी को दुरुस्त किया जाता है। इस अत्याधुनिक तकनीकी कार्य के पूर्ण होने से गाड़ियों  के लोको पायलटों को उच्च श्रेणी की सिग्नल व्यवस्था उपलब्ध होगी जिससे श्रेष्ठ गाड़ी संचालन होगा।
 
स्वचालित फायर सिस्टम 

इसके अंतर्गत ऐसे सिस्टम को  विकसित किया गया है, जिससे कि यदि स्टेशन के सिग्नल विभाग के कक्ष में  उपकरणों में किसी प्रकार की धुँआ या तापमान बढ़ता है, तो स्वचालित  सिस्टम इस धुंआ या  बढ़ते तापमान को डिटेक्ट करके स्टेशन मास्टर सहित, इंजीनियरों को मैसेज भेजेगा जिससे की आपातकालीन स्थिति उत्पन्न होने से पहले ही तकनीकी त्रुटि  का पता लगाकर इसे दुरुस्त किया जा सके।

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