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रेलवे ने बनाई देश की सबसे लंबी दोहरी रेल सुरंग, पहाड़ी एरिया का सफर होगा सुहाना

 

रेलवे विभाग द्वारा पहाड़ी एरिया में भी लोगों को रेल की सुविधा देने का काम किया जा रहा है। जहां पर रेलवे द्वारा वर्षों पर इस पर काम किया जा रहा है। जहां पर रेलवे को इसमें सफलता भी हासिल हुई है। इस बार भी रेलवे ने बड़ी सफलता हासिल की है और देश की सबसे लंबी दोहरी रेल सुरंग बनकर तैयार हो गई है।

 हम बात कर रहे है ऋषिकेश- कर्णप्रयाग रेल परियोजना पर टिहरी जिले में देवप्रयाग से जनासू के बीच 14.58 किमी लंबी दूसरी सुरंग(डबल ट्यूब टनल) को आर-पार कर लिया। इतनी ही लंबाई वाली परियोजना की पहली सुरंग अप्रैल में आर-पार हो चुकी है। इसी के साथ यह देश की सबसे लंबी दोहरी रेल सुरंग बन गई है। टनल बोरिंग मशीन (टीबीएम)‘शिव’ और ‘शक्ति’ की मदद से इसकी खोदाई का कार्य पूरा किया गया।

टीबीएम शिव ने 820 दिनों में सुरंग की खोदाई पूरी की, जबकि शक्ति ने 851 दिनों में 16 अप्रैल 2025 को पहली सुरंग आर-पार कर यह उपलब्धि हासिल की थी। यह सुरंग उत्तराखंड के दुर्गम हिमालयी क्षेत्र में बनाई जा रही है। रेल विकास निगम लिमिटेड के परियोजना निदेशक राकेश अरोड़ा ने बताया कि परियोजना की यह अकेली सुरंग है, जिसमें रेल आने-जाने के लिए अलग-अलग सुरंग का इस्तेमाल करेगी। 

यह सुरंग 125 किमी लंबी रेल लाइन का हिस्सा है, जिसका निर्माण पूर्ण होने पर ऋषिकेश से कर्णप्रयाग की दूरी महज दो घंटे में तय हो जाएगी। बताया की रेल लाइन का 104 किमी हिस्सा 17 सुरंगों से होकर गुजरेगा। विदित हो कि परियोजना में 46 में से 40 सुरंगों का काम पूरा हो चुका है। आरवीएनएल ने बाकी बची छह सुरंगों को मार्च 2026 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा है।