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मंत्री सुमित गोदारा के आदेश पर 10 दिन मिठाईवालों पर खास नजर

  • हेल्पलाइन 18001803060 पर सुबह 9 से रात 9 बजे तक कर सकते हैं शिकायत
  • उपभोक्ता टोल फ्री नंबर पर कर सकेंगे शिकायत
  • डीएसओ और लीगल मेट्रोलोजी ऑफिसर मिलकर करेंगे कार्रवाई

RNE, NETWORK. 

मिठाई, नमकीन सहित खान-पान की चीजें बेचने वालों ने त्योहारी सीजन में उपभोक्ताओं को ठगने या खराब चीजें अधिक दाम में बेचने की कोशिश की तो बच नहीं पाएंगे। सरकार ने अगले 10 दिनों तक जहां खास अभियान चलाने की घोषणा की है वहीं उपभोक्ताओं से भी कहा है, कोई शिकायत हो तो टोल फ्री नंबर पर फोन करो। इस टोल फ्री नंबर पर परिवाद भी दर्ज होगा। इतना ही नहीं शिकायत मिलने के तीन घंटे में कार्रवाई करने के लिए अधिकारियों को पाबंद किया गया है।

मंत्री गोदारा के आदेश पर खास अभियान : 

खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री सुमित गोदारा के निर्देश पर शनिवार से पूरे राजस्थान में कंज्यूमर केयर अभियान शुरू किया गया है। यह अभियान उपभोक्ता मामले विभाग और खाद्य विभाग की संयुक्त टीम द्वारा चलाया जाएगा।

कैसा अभियान, क्या होगा काम : 

खाद्य एवं उपभोक्ता मामले विभाग के प्रमुख शासन सचिव भास्कर ए सावंत ने बताया कि यह अभियान 17 अगस्त से 27 अगस्त तक पूरे राज्य में चलाया जाएगा। इस अभियान में शिकायत का निराकरण यथासंभव 3 घंटे में किया जायेगा तथा शिकायतों की जांच एवं प्रवर्तन कार्यवाही के कंज्यूमर सेटिस्फेक्शन और केअर पर फोकस रहेगा।

इसी क्रम में राज्य उपभोक्ता हेल्पलाइन 18001803060 भी प्रातः 9 से रात 9 बजे तक काम करेगी। ज़िलों में अभियान डीएसओ और लीगल मैट्रोलोजी ऑफिसर मिलकर चलाएंगे।

इन गड़बड़ियों पर नजर : 

सावंत ने बताया कि उपभोक्ता के मूल अधिकारों में उसको वस्तु की गुणवत्ता, मात्रा, शुद्धता और मूल्य से सूचित किये जाने का अधिकार है। उपभोक्ता अपने किसी भी प्रकार के अधिकारों के हनन के मद्देनजर उपभोक्ता हेल्पलाइन में शिकायत कर सकता है। उपभोक्ता हेल्पलाइन को अधिनियम के प्रावधानों के अनुसार कारगर और प्रभावी बनाने के निर्देश दिए है। अब उपभोक्ता हेल्पलाइन नोटिस के साथ परिवाद भी दायर करेगी।